हिन्दी

स्टार्टअप्स के लिए टेक्नॉलोजी-इकोसिस्टम तैयार कर रहा बहरीन

साउदी अरब पूर्व में स्थित देश बहरीन ने नेशनल टेक्नॉलोजी इकोसिस्टम विकसित करने की बड़ी योजना बनाई है। मध्य पूर्व में सबसे विविध अर्थव्यवस्थाओं में से एक, द्वीप अपने देश के नागरिकों के लिए नौकरियां बनाने और तेल और गैस पर दूसरे देशों पर अपनी निर्भरता को कम करने के लिए टेकनॉलोजी क्षेत्र पर उन्नत करने का प्रयास कर रहा है।

बहरीन के विकास के प्रमुख कारणों में से एक इस देश का अनुकूल कारोबारी वातावरणर है। बहरीन अपने आसान व्यापार नीति को अपनाता है और विदेशी स्वामित्व पर न्यूनतम प्रतिबंध है। पिछले चार दशकों से से बहरीन वित्तीय सेवा क्षेत्र में अग्रसर है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, बहरीन टेक स्टार्टअप्स की संख्या 75 कंपनियों की हो गई है, जो राज्य के आर्थिक विकास के लिए उद्यमशीलता के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डालती है।

बहरीन इकोनॉमिक डेवलपमेंट बोर्ड (बीईडीबी) के सीईओ खालिद अल रुमैही ने देश के लिए एक आर्थिक रणनीति तैयार की और बाहरी देशों के कंपनियों और निवेशकों को बहरीन आने के लिए आकर्षित किया है। उन्होंने अगले दो वर्षों के भीतर स्थानीय तकनीकी स्टार्टअप्स की संख्या को लगभग 200 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है।

खालिद अल रुमाही ने कहा कि बहरीन की सरकार ने अपने प्रतिस्पर्धियों से बाहर निकलने के लिए अपने टेक इकोसिस्टम तरजीह दी है। उन्होंने कहा: हम सऊदी अरब के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहते है। जैासे उद्योग या तेल के क्षेत्र में हम उनका मुकाबला नहीं करना चाहते है। उनके पास अधिक भूमि और संसाधन है। इसलिए हमने वित्तीय सेवाओं, टेकनॉलोजी सहित अन्य सर्विस पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है।

देश की सरकार ने भी इस ओर कदम उठाया है। सरकार ने हाल ही में टेक्नॉलोजी समाधानों के लिए क्लाउड सेवाओं का उपयोग करने सरकारी संस्थाओं और व्यवसायों को प्रोत्साहित करने के लिए “क्लाउड फस्र्ट नीति लागू किया है। अमेरीका के टेक दिग्गज कंपनी अमेजन ने बहरीन को मध्य पूर्व में अपना पहला अमेजन वेब सर्विसेज बुनियादी ढांचा लॉन्च करने के लिए चुना है, जो इस साल लाइव हो जाएगा।

विकास के लिए शुरुआत में हमेशा पूंजी की अधिक आवश्यकता होती है – यही वजह है कि बहरीन ने $ 100 मिलियन अलवहा वेंचर कैपिटल फंड ऑफ फंड लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य क्षेत्रीय टेक्नॉलोजी स्टार्टअप्स को आशाजनक निवेश करना है।

अल रुमाही ने कहा कि फंड पात्रता का मुख्य मानदंड यह होगा कि उद्यम पूंजीपतियों की बहरीन में किसी प्रकार की उपस्थिति होनी चाहिए। बड़े कॉपोर्रेट्स को लगे रहने की जरूरत है। उनका कहना है कि स्टार्टअप को बड़े संस्थानों के साथ काम करने की आवश्यकता है। स्थानीय और वैश्विक कॉरपोरेट्स को लगे रहने की आवश्यकता है क्योंकि वे अपने आसपास पूरे उद्योग बनाते हैं।

एडब्ल्यूएस ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच वर्षों के भीतर 10,000 डेटा सेल्यूशन आर्किटेक्ट की आवश्यकता होगी। अल रुमाइही ने कहा कि एडब्ल्यूएस प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए लगभग 2,500 बहरीन देश पहले ही हस्ताक्षर कर चुके हैं।

अल-रुमाही ने कहा कि तकनीक शिक्षा और प्रतिभा विकास के अवसर प्रदान करने पर केंद्रित है। हमें प्रोग्रामर, कोडर और डेवलपर्स की आवश्यकता है। लंबी अवधि में, हम स्कूलों में स्टेम विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन छोटी अवधि में हम ऑनलाइन कोडिंग प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। कुछ ऐसे प्लेटफार्म जो लोगों को छह महीने के भीतर प्रमाणपत्र प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

 

International News Desk, Bahrain

Mr.Sisel Panayil Soman, COO – Middle East

6 Comments

6 Comments

  1. Pingback: Winnipeg furnace Shorty's Plumbing & Heating Inc; Winnipeg HVAC Shorty's Plumbing & Heating Inc

  2. Pingback: Institutional Repository

  3. Pingback: judi online

  4. Pingback: Dictator Dirk

  5. Pingback: Dumps with pin 2020 - Legit Dumps with Pin shop 2020

  6. Pingback: 메이저바카라

Leave a Reply

Your email address will not be published.

18 + three =

News is information about current events. News is provided through many different media: word of mouth, printing, postal systems, broadcasting, electronic communication, and also on the testimony of observers and witnesses to events. It is also used as a platform to manufacture opinion for the population.

Contact Info

Address:
D 601  Riddhi Sidhi CHSL
Unnant Nagar Road 2
Kamaraj Nagar, Goreagaon West
Mumbai 400062 .

Email Id: [email protected]

Middle East

IND SAMACHAR
Digital Media W.L.L
Flat: 11, 1st floor, Bldg: A – 0782
Road: 0123, Block: 701, Tubli
Kingdom of Bahrain

Office Address

251 B-Wing,First Floor,
Orchard Corporate Park, Royal Palms,
Arey Road, Goreagon East,
Mumbai – 400065.

Download Our Mobile App

IndSamachar Android App IndSamachar IOS App
To Top
WhatsApp WhatsApp us