हिन्दी

गुरुवार दोपहर गुजरात के वेरावल तट से टकराएगा चक्रवाती तूफ़ान ‘वायु’

Hurricane Vayu

गुरुवार दोपहर को चक्रवाती तूफान वायु गुजरात से पहुंचेगा. तूफान से होने वाले संभावित नुकसान को लेकर गुजरात और लक्षदीप में सभी जरूरी इंतजान कर लिए गए हैं. गुजरात में करीब तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुचाया जा रहा है, तो एनडीआरएफ जैसी तमाम एजेंसियां अलर्ट पर हैं.

एक ओर चक्रवाती तूफान ‘वायु’  गुजरात की ओर बढ़ रहा है और ‘‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’’ में तब्दील हो गया है तो दूसरी ओर इससे निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें दोनों तैयार हैं. राज्य सरकार ने सौराष्ट्र और कच्छ के निचले इलाकों से करीब तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए व्यापक अभियान शुरू किया है.

गुजरात और लक्षदीप की ओर बढ़ रहा चक्रवाती तूफान वायु के गुजरात के वेरावल के निकट तट पर 13 जून की दोपहर तक गंभीर चक्रवाती तूफान के तौर पर टकराने की आशंका है. इस दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. जिसके चलते तटवर्ती इलाकों में खासा नुकसान पहुंचने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान वायु के मद्देनज़र गुजरात और लक्षद्दीप में पूरी तैयारी कर ली गई हैं, ताकि किसी भी प्रकार के संभावित जानमाल के नुकसान को कम किया जा सके. चक्रवात ‘वायु’ के आने के मद्देनजर गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर चलाया गया जा रहा है. गुजरात में इस काम को करने के लिए राज्य सरकार की तमाम एजेंसियों के साथ एनडीआरएफ की टीमें भी लगी हुई हैं.

इस तूफान से गुजरात के कच्छ, मोरबी, जामनगर, जूनागढ़, देवभूमि-द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, अमरेली, भावनगर और गिर-सोमनाथ जिले प्रभावित हो सकते हैं. इन सभी 10 जिलों के निचले इलाकों में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है और इन सभी इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात कर दी गई है. तूफान वायु से बचने की सभी तेयारियों का जायजा खुद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने ली है. उन्होंने एक उच्च स्तरीय बैठक करके सभी एजेंसियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए हैं और राज्य की जनता से बचाव अभियान में सहयोग करने के लिये जनता से अपील की है.

केंद्र सरकार भी हालात पूरी नजर बनाए हुए हैं. खुद पीएम मोदी लगातार हालात पर राज्य सरकारों से संपर्क में हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा- एनडीआरएफ और अन्य एजेंसी जरूरी सहायता पहुंचाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं. चक्रवात वायु से प्रभावित होने वाले सभी लोगों की सुरक्षा और हित के लिए प्रार्थना करता हूं. सरकार और स्थानीय एजेंसी जानकारी मुहैया करा रही हैं, जिसका मैं प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों से अनुसरण करने का अनुरोध करता हूं.

दिल्ली में केंद्रीय गृहसचिव ने बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया. इस बीच गुजरात में लाखों लोगों को निचले इलाको से निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर मौजूद सरकारी इमारतों स्कूल आदि में रखा गया है और उनके खाने-पीने का इंतजाम किया गया है.

 हालात को देखते हुए तूफान से प्रभावित होने बाले सभी जिलों में स्कूल कालेज बंद करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. एनडीआरएफ की कुल 47 टीमों के अलावा, तटरक्षक बल, थलसेना, नौसेना, वायुसेना और सीमा सुरक्षा बल को भी हाई अलर्ट रखा गया है. चक्रवाती तूफान वायु से जहां गुजरात पर असर पडेगा तो वही लक्षद्वीप में भी तूफान के तबाही मचाने की संभावना है जिसकी वजह से वहां पर भी हर संभावित तैयारी की गई है. राज्य की तमाम एजेंसियों के अलावा 5 टीमें एनडीआरएफ की वहां तैनात की गई है.

चक्रवाती तूफान के चलते महाराष्ट्र में मुंबई और पड़ोस के कुछ तटीय इलाकों में भी बुधवार सुबह से ही तेज हवाएं चलने लगी और मौसम का मिजाज बदल गया. मुंबई में तूफान को लेकर रेलवे ने भी कई प्रकार के एहतियाती कदम उठाए हैं, जिसके चलते 15 ट्रेनें रद्द की गई हैं, तो 16 को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. कुल मिलाकर केंद्र और राज्य सरकार की तैयारी   पूरी है, ताकि नुकसान को कम से कम किया जा सके.

35 Comments

35 Comments

  1. Pingback: 안전바카라

  2. Pingback: https://theplumbernearme.com.au/melbourne-metro/noble-park/

  3. Pingback: richard mille watches replica india

  4. Pingback: كلمات

  5. Pingback: Vital Flow Review

  6. Pingback: click here

  7. Pingback: diamond painting

  8. Pingback: eatverts

  9. Pingback: w88

  10. Pingback: 메이저놀이터

  11. Pingback: replica watch rolex

  12. Pingback: Automating performance tests

  13. Pingback: CI/CD Services

  14. Pingback: replica watches

  15. Pingback: replica rolex

  16. Pingback: fausse rolex

  17. Pingback: buy dumps good balance

  18. Pingback: Service Virtualization

  19. Pingback: slot oyna

  20. Pingback: exchange online plan 3

  21. Pingback: hackear whatsapp online

  22. Pingback: ce este

  23. Pingback: 20 Completely Free Spins on Irish Luck - NO DEPOSIT REQUIRED!

  24. Pingback: relx

  25. Pingback: DevOps Consulting Services

  26. Pingback: joja87

  27. Pingback: buy cz guns USA online

  28. Pingback: เงินด่วน

  29. Pingback: sbobet

  30. Pingback: microdosing mushrooms usa​

  31. Pingback: 토토세콤

  32. Pingback: check here

  33. Pingback: buy sig sauer guns

  34. Pingback: weblink

  35. Pingback: Visit Your URL

Leave a Reply

Your email address will not be published.

twenty − 1 =

News is information about current events. News is provided through many different media: word of mouth, printing, postal systems, broadcasting, electronic communication, and also on the testimony of observers and witnesses to events. It is also used as a platform to manufacture opinion for the population.

Contact Info

Address:
D 601  Riddhi Sidhi CHSL
Unnant Nagar Road 2
Kamaraj Nagar, Goreagaon West
Mumbai 400062 .

Email Id: [email protected]

West Bengal

Eastern Regional Office
Indsamachar Digital Media
Siddha Gibson 1,
Gibson Lane, 1st floor, R. No. 114,
Kolkata – 700069.
West Bengal.

Office Address

251 B-Wing,First Floor,
Orchard Corporate Park, Royal Palms,
Arey Road, Goreagon East,
Mumbai – 400065.

Download Our Mobile App

IndSamachar Android App IndSamachar IOS App
To Top
WhatsApp WhatsApp us